Aaj Ka Suvichar , Kya Karu , Success Story, Quotes, Hindi Quotes,

Saving Gullak क्या है ? पढ़े इसकी पूरी जानकारी

भागदौड़ भरी जिंदगी में पैसा बहुत अहमियत रखता है. एक मिडिल क्लास लोगों के लिए पैसा बचाना किसी जंग से कम नही होता है. उनकी कमाई जितनी होती है उतना ही उनका खर्चा होता है. ऐसी स्थिति में पैसा कैसे बचाएं यह सवाल हमेशा लोगों के दिमाग में रहता है. आज बहुत सी ऐसी कंपनियां है जहाँ हम अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं, आज हम मिडिल क्लास लोगों को इन्वेस्ट करने के लिए सबसे अच्छी और बेहतरीन कम्पनी के बारें में बताने वाले हैं. हम बात कर रहे हैं Saving Gullak के बारें में. यह कम्पनी भी पैसों को बचाने में आपकी मदद कर सकती है. जी हाँ इस कम्पनी की खास बात यह है की इसमें सिर्फ 1000 रूपए एक साल में इन्वेस्ट करने होते है. यह हजार रूपए आपको साल में दो किस्तों के रूप में इन्वेस्ट करने होते है. हर 6 महीने बाद आपको 500 रूपए Saving Gullak में इन्वेस्ट करने होते हैं. आइये जानते है Saving Gullak के बारें में विस्तार से –

Saving Gullak क्या है ?

saving Gullak
SavingGullak.com KYA HAI

Saving Gullak  एक तरह का ऑनलाइन गुल्लक है जहाँ लोगों को सिर्फ 1000 रुपए एक वर्ष में दो किस्तों के रूप में इन्वेस्ट करना होता है. ऐसे ही यूजर को 5 साल तक इस कम्पनी में इन्वेस्ट करना होता है. 5 साल बाद यूजर अपने पैसे कम्पनी से निकलवा सकता है. इस स्थिति में कम्पनी उसे 5 साल बाद उसके जमा हुए सभी रुपयों पर 20 प्रतिशत ब्याज दर के साथ पैसा वापिस देती है. यानि यूजर पुरे पांच साल में सिर्फ 5000 रूपए इन्वेस्ट करता है. 5 साल बाद यही पैसा उसे 20 प्रतिशत ब्याज के साथ यानी 10,000 रूपए कम्पनी यूजर को वापस देती है.

Saving Gullak में कितने रूपए तक इन्वेस्ट कर सकते हैं ?

Saving Gullak  अन्य सेविंग कंपनियों से अच्छी इसलिए है क्योंकि यहाँ यूजर को सिर्फ 500 रूपए हर 6 महीने में जमा करने होते है और यह 5 साल तक करने होते है. इससे ज्यादा पैसे इस कम्पनी में इन्वेस्ट नहीं किये जा सकते. क्योंकि कम्पनी का कहना है ‘एक मिडिल क्लास परिवार के व्यक्ति को 500 रूपए हर 6 महीने जमा करवाना भी मुश्किल हो सकता है’ ऐसे लोगों की मदद के लिए कम्पनी ने 500 रूपए इन्वेस्टमेंट प्लान लॉन्च किया है.

Saving Gullak का Investment Plan क्या है ?

Saving Gullak एक तरह का ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट गुल्लक है. इस कम्पनी का अभी तक सिर्फ एक ही प्लान एक्टिव है. इस प्लान को साधारण शब्दों में समझाया जाए तो इस कम्पनी में 500 रूपए हर 6 महीने बाद इन्वेस्ट करने होते है और यह 5 साल तक करने होते है. 5 साल में यूजर को 10 बार इन्वेस्टमेंट करना होगा और करीब वह 5000 रूपए 5 साल में इन्वेस्ट करेंगे. कम्पनी उन्हें उनकी आखिरी इन्वेस्टमेंट के बाद अगले छ महीने में उनके जमा हुए पैसों पर 20 प्रतिशत ब्याज देगी. यानि उन्हें कम्पनी 5 साल बाद 10,000 रूपए तक देगी.

Saving Gullak में पैसा इन्वेस्ट करने के फायदे क्या है ?

यदि आप मिडिल क्लास परिवार से बिलोंग करते है और सोच रहे हैं की अपनी कमाई का कुछ हिस्सा कहीं ऐसी जगह इन्वेस्ट करूं जहाँ हमें अपने पैसे डूबने या फिर अपना पैसा गंवाने का रिस्क ना हो तो Saving Gullak आपके लिए बहुत अच्छी कम्पनी साबित हो सकती है. आपको इस कम्पनी में अपने 6 महीने की कमाई से सिर्फ 500 रूपए इन्वेस्ट करने होंगे. आपका यह इन्वेस्टमेंट आपको निम्न फायदे भी दिलवा सकता है –

Saving Gullak में Investment के फायदे निम्न है –

  • यह एक गुल्लक की तरह है जिसमे हर 6 महीने बाद सिर्फ 500 रूपए इन्वेस्ट करने होते हैं. यह आप ऑनलाइन या किसी एजेंट की मदद से भी कर सकते हैं.
  • इस कम्पनी में इन्वेस्टमेंट करने के बाद यदि यूजर को हेल्थ, शारीरिक एंव परिवारिक प्रॉब्लम आती है तो कम्पनी उसे 5000 रुपयों से 50,000 रुपयों तक की मदद करती है.
  • यदि किसी की आकस्मिक मौत होती है तो कम्पनी उसके परिवार को भी 5000 से 50,000 रूपए तक की मदद देती है.
  • यदि आपकी खुद की गाड़ी है और आपने इस कम्पनी में इन्वेस्ट किया है तो आपकी गाड़ी का एक्सीडेंट होने पर आपको भी कम्पनी अपनी तरफ से कुछ मदद जरुर करती है.
  • हर महीने पैसे इन्वेस्ट करने का झंझट खत्म, क्योंकि इस कम्पनी में साल में दो बार यानि 6 महीने बाद सिर्फ 500 रूपए इन्वेस्ट करने होते है.
  • इस कम्पनी की सबसे अच्छी बात यह भी है, की यह कम्पनी यूजर को 5 साल बाद उसका पैसा ब्याज समेत लौटा देती है.
  • इस कम्पनी में परिवार के सभी सदस्य इन्वेस्ट कर सकते हैं.

Saving Gullak से मदद कैसे मांगी जा सकती है

Saving Gullak में यदि यूजर ने इन्वेस्ट किया है और किसी भी तरह की उसे प्रॉब्लम होती है तो यूजर को Saving Gullak  एप्प में लोग इन करना होगा. लोग इन करने के बाद Help Create में जाकर अपनी प्रॉब्लम बताकर मदद के लिए Request डालनी होगी. रिक्वेस्ट डालने के बाद कम्पनी यूजर से कांटेक्ट करेगी एंव उसकी स्थिति के अनुसार 5000 से 50,000  रूपए तक की मदद करेगी.

Saving Gullak में अपना इन्वेस्टमेंट शुरू कैसे करें

यदि आप सेविंग गुल्लक में इन्वेस्टमेंट करना चाहते है तो अपने एरिया में सेविंग गुल्लक के एजेंट की मदद ले सकते हैं. सेविंग गुल्लक में इन्वेस्टमेंट शुरू होने के बाद आप इसमें अपने मोबाइल नंबर या अपने ई-मेल के माध्यम से लोग इन कर के अपना इन्वेस्टमेंट देख सकते हैं.

Saving Gullak का उद्देश्य क्या है ?

Saving Gullak पिछले 10 सालों से ऑफलाइन चल रही थी, हाल ही में कुछ महीनो पहले ही इसे ऑनलाइन लॉन्च किया गया है. इस कम्पनी का उद्देश्य उन माध्यम वर्गीय लोगों को पैसा बचाने में मदद करना है जो चाहकर भी अपना पैसा बचा नहीं पाते हैं. ऐसी स्थिति में वे लोग सेविंग गुल्लक में अपना छोटा सा इन्वेस्टमेंट शुरू करते हैं. तो कम्पनी उनकी आर्थिक मदद भी करती है.

निष्कर्ष

Saving Gullak माध्यम वर्गीय लोगों के लिए एक बहुत अच्छी कम्पनी है जो उनके पैसों को बचाने का काम करती है और किसी भी तरह का ज्यादा इन्वेस्टमेंट प्लान इस कम्पनी का नहीं है. यूजर को 6 महीनो में सिर्फ 500 रूपए इन्वेस्ट करने होते है. इस इन्वेस्टमेंट को वह 5 साल बाद निकलवा सकते हैं. यदि आपको Saving Gullak से जुड़ी अन्य जनकारी चाहिए तो आप यहाँ निचे कमेंट कर सकते हैं.

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *